Digital marketing kya hai | डिजिटल मार्केटिंग क्या है

Digital Marketing Kya hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है Digital marketing kya hai ? इस सवाल का जवाब आपको इस ब्लॉग में मिल जायेगा। कृपया इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े जिस से आपके मन में आने वाले सवालो का जवाब मिल सके।

आज के युग में हम हर जानकारी इंटरनेट से आसानी से ले सकते है। जैसे की ऑनलाइन टिकट बुक करना , ऑनलाइन शॉपिंग करना, इलेक्ट्रिसिटी बिल भरना , फ़ोन रिचार्ज करना इत्यादि।

धीरे धीरे बढ़ती सुविधाओं के चलते डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेंड भड़ता जा रहा है और देखा जाये तो 80 % लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग की IMPORTANCE बहुत जरुरी हो जाती है।

डिजिट मार्केटिंग की क्या परिभाषा [Digital marketing kya hai ]

किसी भी वास्तु या सेवा की डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। इस तरिके को एक तरह से ऑनलाइन मार्केटिंग भी कह सकते है । कम से कम समय में लोगो तक कुछ भी ऑनलाइन वेबसाइट या फिर advertisement के माध्यम से पहुँचाना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। आप इस ब्लॉग को पढ़ कर digital marketing in hindi में जान सकते हो।

Digital marketing kya hai

Moreover, आप अपने कस्टमर तक अपना प्रोडक्ट बहुत ही कम समय में पहुंचा सकते हो। आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग व्यापर में बहुत ही उपयोगी और आवश्यक है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने कस्टमर को टारगेट कर सकते हो। अपने कस्टमर तक पहुँचने वाले सामान की डिलीवरी को ट्रैक कर सकते हो।

बहुत ही आसान भाषा में आप अपने कस्टमर तक बहुत ही सरल तरिके से पहुँचने को डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है [ Digital Marketing kyu jruri hai ]

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आवशयक है क्यूंकि आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है की वो लोगो के साथ जयादा टाइम बिता सके , बाजार से खरीदारी कर सके , लाइनों में खड़े रहकर बिल भुगतान कर सके या व्यापर के लिए अपने सामान को बेचने के लिए घर घर जा सके।

Digital marketing kya hai

In addition, लोग आज कल अपनी सुविधा के हिसाब से घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सामान खरीद सकते है वो भी विभिन प्रकार में। दूर बैठे अपने रिश्तेदारों से और दोस्तों से बात कर सकते है। घर बैठे मोबाइल रिचार्ज कर सकते है। ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कर सकते है। किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। फोटो को शेयर कर सकते है। पैसे एक जगह से दूसरी जगह से ट्रांसफर कर सकते है।

सरल भाषा में आप इस तरह का कोई भी काम कुछ मिंटो में घर बैठे कर सकते है और ये बहुत ही तेजी से दुनिया भर में उपयोग किया जा रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य [ Future of Digital Marketing ]

इसका भविष्य बहुत ही अच्छा है क्यूंकि आने वाले वाले समय में आप सब कुछ एक ही जगह से कुछ मिंटो में कर सकते है जैसे की सोशल मीडिया की सहायता से लोगो को एकत्रित करना , घर पर कुछ मंगवाना , हर तरह के बिल भरना , बैंक से जुड़ा हर काम घर से करना , व्यापर में अपना सामान हर जगह एक ही जगह से बेचना इत्यादि। इसको आप एक तरह से digital profit course कह सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग का ज्यादा असर नवयुवको में देखा गया है। However आज कल के नौजवान सोशल मीडिया के जरिये बहुत कर सकते है जैसे की अपने बिज़नेस का अद्वेर्तिसेमेन्ट करना, अपने ग्राहक को टारगेट करना, अपने नए प्रोडक्ट को लांच करना इत्यादि। यह एक इस युग में नयी क्रांति है जो की धीरे धीरे भड़ रही है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing] | Digital Marketing Kya hai

यह कई प्रकार के होते है जो की सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से हे मुमकिन है। after that हम आपको इनके बारे में कुछ हद तक जानकारी दे रहे है जैसे की : –

 

Digital marketing kya hai

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या ऐस सी अऊ [SEO OR Search Enginer Optimisation] :-

सर्च इंजन ऑप्टिमिसेशंस का प्रयोग हम वेबसाइट को गूगल में सबसे ऊपर लेकर आने के लिए करते है। क्यूंकि हमारी वेबसाइट हमारे ग्राहकों को सबसे ज्यादा दिख सके या हमारा ग्राहक हमारी वेबसाइट तक आसानी से पहुँच सके। सर्च इंजन optimisation में कीवर्ड रीसर्च का 80 % रोले है। यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत हे अहम् हिस्सा है। आप seo in hindi और इंग्लिश में भी कर सकते हो।

सोशल मीडिया [social media] : –

फेसबुक सोशल मीडिया का बहुत ही अच्छा उदहारण है। सोशल मीडिया के मीडिया के जरिये आप अपने विचारो को लोगो तक बहुत ही सरल तरिके से पहुंचा सकते हो। अपने प्रोडक्ट की अद्वेर्तिसेमेन्ट अपने फोल्लोवेर्स को दिखा सकते हो और तो और आप उनका फीडबैक या रिस्पांस भी ले सकते हो। For example ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब सोशल मीडिया में सबसे प्रचलित है आज के दौर में।

ईमेल मार्केटिंग [Email marketing]:-

ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है।Therefore, इसके जरिये आप अपने ग्राहकों को अपनी कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते है। In short, प्रोडक्ट का नई फीचर या उनके ऊपर समय समय पर मिलने वाली छूट की जानकारी प्रदान कर सकते है।

यूट्यूब चैनल [ YOUTUBE CHANNEL]:-

On the other hand यूट्यूब चैनल पर आप अपने ग्राहको को एक वीडियो के माधयम से कुछ जानकारी दे सकते है। अपने प्रोडक्ट को दिखा कर उसके बारे में बता सकते है और उनके ऊपर अपने ग्राहको की प्रतिक्रिया भी जान सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग [ Affiliate marketing]:-

इसका online meaning in hindi है की जब आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट अपने जरिये बेचते है तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट के बिकने पर कुछ प्रतिशत पैसे या रिवॉर्ड देती है। Therefore, इसको एफिलिएट मार्केटिंग कहते है। इस प्रोसेस को आप किसी वेबसाइट में उस प्रोडक्ट के बारे में बता कर सकते है। उसका लिंक आप ग्राहको तक वत्स अप्प या सोशल मीडिया के जरिये भेज सकते है। इसके कई तरिके है। एफिलिएट मार्केटिंग का उदहारण जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे Best online bazar

पे पर क्लिक अद्वेर्तिसेमेन्ट [Pay per click marketing]:-

पाय पर क्लिक अद्वेर्तिसेमेन्ट में जब कोई आपके प्रोडक्ट या जानकारी लेने के लिए आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपके कुछ पैसे कट जाते है। यह पैसे काम और ज्यादा हो सकते है। परन्तु इस माधयम से आपका ग्राहक बहुत ही जल्दी पहुँच जाता है और अपने प्रोडक्ट पर आने वाले खर्च को भी चेक कर सकते हो। In other words,  जिस से आप घाटा या मुनाफा जान सकते हो।

अप्प्स मार्केटिंग [Apps marketing]:-

Firstly अप्प्स मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट का प्रचार या किसी भी चीज की जानकारी एक एप्लीकेशन के माधयम से लोगो तक पहुंचा सकते हो।  APPS marketing आज के दौर में बहुत प्रचलित हो चूका है और सस्ता भी हो चूका है।

आपको इसके लिए पहले एक अप्प बनवानी होगी या आप खुद बना सकते है अगर आपको इसकी अच्छी जानकारी है

निष्कर्ष [ Nutshell] | Digital Marketing Kya hai

As a result, डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापारी और ग्राहक के बीच में दूरी बहुत हे काम हो चुकी है। समय को बचने में इसका बहुत हे अहम् किरदार है। अगर आप भी कोई व्यवसाय है तो आपको भी इसका सहारा लेना चाहिए जिस से की आपके व्यवसाय में और तेजी आ सकती है। और आपको इसके बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए।  अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे जिसका लिंक यह है Techinfotime

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *