SEO IN HINDI | SEO हिंदी में सीखे | 2021

SEO IN HINDI

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब। हमारे इस नए ब्लॉग SEO IN HINDI में आपका स्वागत है। कई हमारे दोस्त इंग्लिश पढ़ने में दिक्कत महसूस करते है। उन सब भाई के लिए हमारा ब्लॉग मदत गारसाबित हो सकता है। इस ब्लॉग में आप seo kaise kare और blog meaning in hindi सीख सकते हो। तो कृपया इस ब्लॉग को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

Learn seo in hindi | Seo को हिंदी में सीखे

What is SEO in Hindi? | Seo kya hai? :-  Seo full form is Search Engine Optimization.

Firstly, Seo का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन होता है। Seo को हम अपनी वेबसाइट को गूगल के सबसे पहले पेज पर लेकर आने के लिए करते है। जिस से आपकी वेबसाइट लोगो तक ज्यादा से ज्यादा पहुँच सके। इस से आपकी वेबसाइट पर हैवी ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा और आप गूगल के विज्ञापन को इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते है।

SEO IN HINDI

 

बिना Seo के आप जितनी भी म्हणत करले परन्तु आपकी वेबसाइट का कोई महत्व नहीं होगा। इसका अर्थ यह होगा जैसे अँधेरे में तीर चलना। इसे करने से आप अपनी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो।

Types of SEO | Seo के प्रकार

On page seo in hindi :-

In addition, ओन पेज seo हम तब करते है जब कोई हम कंटेंट लिखते है। 60% काम ओन पेज seo का ही होता है। आईये कुछ पॉइंट्स पे चर्चा करते है।

  1. इसमें आपको एक कंटेंट लिखना होता है और उसमे उस कीवर्ड को उसे करना होता है जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिख रहे है। उसे कीवर्ड को आप 3 से 4 % ही उसे करे। In other words, यानि की 200 वर्ड्स पर 3 या 4 बार इस्तेमाल करे।
  2. ज्यादा बड़ा पैराग्राफ न लिखे जिस से की पढ़ने वाला व्यक्ति रूचि न ले सके। ज्यादा से ज्यादा 3 या 4 लाइनों का पैराग्राफ लिखने की कोशिश करे।

SEO IN HINDI

  1. इस्तेमाल किये गए पैराग्राफ्स को बोल्ड करदे। ताकि गूगल अल्गोरिथम अच्छे से आपकी वेबसाइट को पढ़ सके।
  2. आप अपने सेंटेंस को ज्यादा लम्बा इस्तेमाल न करे। कोशिश करे की छोटे छोटे सेंटेंस लिखे।
  3. अपने कंटेंट में Headings जरूर इस्तेमाल करे। H2 और H3 इस्तेमाल ज्यादा करे बजाए H3 या H4।
  4. आप अपने पैराग्राफ्स में ट्रांजीशन वर्ड्स को जरूर इस्तेमाल करे। ट्रांजीशन वर्ड्स वो होते है जो सेन्टेंसो को आपस में जोड़ने का काम करते है। जैसे की BUT , HOWEVER , IN OTHER WORDS ,इत्यादि। ऐसे बहुत से ट्रांजीशन रोड्स होते है आप इंटरनेट पर ढूंढ सकते है।
  5. अपने कंटेंट में आप तस्वीरो का इस्तेमाल जरूर करे जिस से की पढ़ने वाले व्यक्ति को समझने में आसानी हो। Therefore, पढ़ने वाला व्यक्ति तस्वीरो को देखकर ज्यादा आकर्षित होते है। तस्वीरो की क्वालिटी बहुत हे अच्छी और उनका साइज बहुत ही काम होना चाहिए। ताकि वेबसाइट लोड टाइम ज्यादा न बढ़े ।

 

Off page SEO in Hindi:-

SEO IN HINDI

Furthermore, ऑफ पेज SEO में हम कई कई प्रकार के तरिके उसे करते है जिनके seo tutorials in hindi हमारी वेबसाइट Techinfotime में मिलेंगे। पैर उस से पहले हम आपको do follow और no follow लिंक्स के बारे में बता दे।

Do follow लिंक्स : –

SEO IN HINDI

ये लिंक्स वो होते है जिनके ऊपर आप क्लिक करके किसी वेबसाइट या पेज पर पहुँच जाते हो। या आप ये कह कह सकते हो की वेबसाइट या पेज खुल जाता है। इनको आपक outbound LINKS के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो और internal linking के लिए भी।

No Follow लिंक्स : –

ये लिंक्स टेक्स्ट की फॉर्म में होते है। But,  इनके ऊपर क्लिक करने से कोई वेबसाइट या पेज नहीं खुलता। आपको इस लिंक को कॉपी करके ब्राउज़र में कॉपी करना होता है फिर वेबसाइट या पेज खोल सकते हो आप।

इन लिंक्स का इस्तेमाल करके आप वेबसाइट का लिंक जूस बढ़ा सकते हो। Link Juice in Seo का मतलब ये है की आप की वेबसाइट को कोई प्रेफर या पॉइंट कर रहा है इस्तेमाल करने के लिए।

Backlinks :-

Moreover, बैकलिंक्स का इस्तेमाल हम ऑफ पेज seo में करते है। बैकलिंक्स बनाने के लिए आपको हाई अथॉरिटी वेबसाइट को ढूंढ कर उनकी वेबसाइट पर अपना लिंक अप्प्रोवे या एक्सेप्ट करवाना होता है। जिस से की आपकी वेबसाइट का लिंक किसी भी तरीके से उनकी वेबसाइट पर पब्लिश हो सके।

SEO IN HINDI

ज्यादा बैकलिंक्स बनाने से गूगल को यह लगता है की आपकी वेबसाइट को बहुत सी वेबसाइट प्रेफर कर रही है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा देता है।

Guest Posting : –

गेस्ट पोस्टिंग का इस्तेमाल भी आज के समय में बहुत होने लगा है। इसमें आप एक अच्छा और बड़ा कंटेंट लिखते हो और इसको किसी हाई रैंकिग या अथॉरिटी वेबसाइट में पब्लिश करवाने के लिए सबमिट कर देते हो। इस कंटेंट में आपकी वेबसाइट का लिंक अवश्य होना चाहिए नहीं तो कोई फायदा नहीं होगा। अगर आपका कंटेंट अच्छा लगा तो वेबसाइट ओनर आपके कंटेंट को पब्लिश कर देगा। जिस से आपको बैकलिंक मिल जायेगा।

As a result, आखिर में हम एहि कहना चाहेंगे की अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा है तो प्लीज कमेंट जरूर करे और दूसरे ब्लॉग जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *